1st Day DAMO
यदि आप डायरेक्ट सेल्लिंग के बारे में ट्रेनिंग दे रहे हो तो आपके अन्दर selfconfidence बहुत ज्यादा जरूरी है।इसके बाद आप ट्रेनिंग में जो भी बात बोल रहे हो उसमें सच्चाई होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।यदि आप थोड़ी भी Fake बातें बोल रहे हो समने वाला आपके द्वारा बोली गई राइट बात पर भी विश्वास नहीं होगा।यहाँ में आपको डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी के बारे में कैसे introduce कराते है,इसके बारे में कुछ पॉइंट्स के आधार पर बताऊंगा:-
1. 1st Day Class में जाते ही Salogan नहीं बोलना है।
2. ट्रेनिंग Environment के बारे में
3. पहले खुद का Introduction का फिर Training में आए Person का Introduction लेना है।
4. खुद की Training की शेयरिंग करना है कि आपको 1st Day
Training में आते ही कैसा लगा था।
5.
Company का नाम पूछना है और Company Profile के बारे में Discuss करना।
6.
Marketing, Selling Advertisement को Clear करना है।
Marketing Example by Story:- एक बार एक छोटा बच्चा अपनी मम्मी-पापा के साथ Market जाता है।Market में बच्चे को एक Dress पसंद आ जाती है।वह ड्रेस शक्तिमान वाली होती है।मम्मी-पापा बच्चे को ड्रेस लेने को मना कर देते है।बोलते है कि बहुत सारी ड्रेस है,इनको क्या करेगा पर बच्चा मानता नहीं है और ज़िद पर अड़ जाता है। Parents को मज़बूरी में दिलवाना ही पड़ता है।बच्चा ड्रेस को घर ले जाता है और दूसरे दिन Early
Morning नहाकर तैयार हो जाता है और शक्तिमान की ड्रेस पहनकर अपनी Colony में निकलता है ओर अपने Friends के साथ खेलने लग जाता है।उसके बहुत से दोस्त ड्रेस के बारे में बोलते है कि बहुत शानदार है इतनी अच्छी ड्रेस कहाँ से ली,वह बच्चा अपने दोस्तों को Shop का एड्रेस बताता है।पूरे दिन खेल कर अपने घर चला जाता है।दूसरे दिन बच्चे की माँ शक्तिमान वाली ड्रेस को धो देती है।उस दिन वह बच्चा दूसरे कपड़े पहन कर अपने दोस्तों के पास खेलने निकल जाता है। पर वह अपने दोस्तों की ड्रेसज् को देख के हैरान रह जाता है वह देखता है कि उसके 4-5 दोस्तों ने शक्तिमान की ड्रेस पहन रखी थी।
दोस्तों 👆 इसे Marketing/Advertising बोलते है जो हम बचपन से जाने अनजाने में करते आए है।लेकिन हमें इसके बदले कुछ भी नहीं मिला।
यदि किसी के दिमाग में ट्रेनिंग को देखकर नेटवर्किंग को ले के गलतफहमी है या ट्रेनिंग को फालतू समझ रहा है तो Example के द्वारा Doubt दूर किये जा सकते है।
जैसे:- 1.बोतल का Example:-
मान लो आपके सामने एक रंगीन बंद बोतल रख दी जाए जिसमें कुछ तरल पदार्थ भरा हुआ है,और आपसे पूछें की इस बंद बोतल में क्या भरा हुआ है।तो क्या बताओगे जायज है सभी के अलग-अलग जवाब होंगे।कोई पानी बताएगा तो कोई couldring तो कोई दूध तो कोई चाय तो कोई शराब..... (सभी अलग - अलग बताएंगे {फिर ट्रेनिंग में आए person को बता सकते है कि जिस प्रकार बोतल को बिना खोले ये नहीं बता सकते की इस में क्या है उसी प्रकार जब तक आप पूरी ट्रेनिंग नहीं लगा लेते बिज़नेस के बारे में समझ नहीं आएगा।}
2. Note
Book का Exa.-
यदि किसी को 1st Day Training में समझ नहीं आ रहा है या कुछ miss
understanding हो तो ये Example दे सकते है कि:-सभी या किसी से पूछ सकते है कि नोट Book में कितने पेज़ है,तो कोई भी नहीं बता सकते की कितने पेज़ है (फिर ट्रेनिंग में आए person को बता सकते है कि जिस प्रकार Note को बिना खोले पेज़ नहीं बता सकते उसी प्रकार जब तक आप पूरी ट्रेनिंग नहीं लगा लेते बिज़नेस के बारे में समझ नहीं आएगा।)
3.Book का एक और Example:-
एक किताब पर "श्रीमद् भगवत् गीता" लिखा हुआ है।पर जब तक हम पढ़ कर नहीं देखेगे ये पता नहीं चलेगा कि इसमें क्या है।हो सकता है अंदर कुछ अलग हो।
7. इसकेे बाद प्लेट फॉर्म की vailue दिखाना है कि आप यहा से वो कर सकते है जो बाहर से नामुनकिन है।
8.
Our Ethics:-
·
No
job
·
No
Fix Salary
·
Practice
·
No
Corruption
·
Full
Fill Costumers Needs
·
No
Sign up Fees(No Investment)
·
Accept
Social Responsibilities
·
Opportunity के साथ- साथ और क्या मिलता है:-
1. Hidden Potation (छुपि हुई क्षमताओ को निकाल सकते है)
1. 2.अपने Talent को दिखाने का मोखा।
2. 3. Fame & Popularity
3. 4. Complete Your Dreams
4. 5. Earn Income Depend on
you
10. Difference between E-Commerce & Direct selling Company's:-
Amazon, Flipkart, Mantra, Snap-deal & …..?
11. What Is Your Work There?
Product
Marketing/Online Product Selling
12. Difference between Direct or Indirect Selling.
13. Type of Education:-
1.
Basic
2.
Professional
3.
Financial Knowledge
14. Govt.की योजनाएँ जिन पर डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनीयाँ काम कर रही है:-
1.
Make in India
2.
Skill India
3.
Digital India
4.
Start-up India
5.
Women Empowerment
15. Value of Chance:-
किसी भी Person को लाइफ में Chance तो बहुत मिलते है, लेकिन बहुत कम लोग Chance की Value को समझ पाते है।में आपको Story के मध्याम chance की Value को समझाता हूँ:-
1.एक समय की बात है।एक बार एक गाँव में बहुत तेज बाड़ आयी सभी लोग गावं के पास एक पहाड़ी की और भागने लगे।
वही गावं में एक मंदिर था।वहाँ पर एक पुजारी पूजा करता था।सभी लॉगो ने पुजारी को बोला कि आप भी पहाड़ी की और चलो नहीं तो पानी में डूब जाओगे,पुजारी ने मना कर दिया और बोला कि आप जाओ मेरे को मेरा भगवान बचा लेगा।सभी गाँव वाले पहाड़ी कि और जा चुके थे।इतने में पुजारी के एक दोस्त को पुजारी की याद आई की पुजारी तो आया ही नहीं और दौड़ता हुआ पुजारी के पास गया,वहा जाके देखा तो आधे मंदिर में पानी भर चुका था।दूर से ही पुजारी को आवाज़ दी पर पुजारी उनको भी बोला कि आप जाओ मेरे को मेरा भगवान बचा लेगा,बहुत समझाया पर पुजारी नहीं माना।आखिर दोस्त को जाना है पड़ा।पानी इतना बढ़ गया था कि मंदिर पूरा ही डूब चुका था।थोड़ी सी चोटी बची थी जिस पर पुजारी बैठा था।थोड़ी देर में सेना के हेलीकॉप्टर आया और पुजारी की और सीढ़ी डाली पर पुजारी नहीं चढ़ा और पुजारी ने बोला कि आप जाओ मेरे को मेरे भगवान बचा लेंगे।बहुत Request की पर पुजारी नहीं माने।आखिर पुजारी डूब गया और मर गया।पंडित जी मरने के बाद जब ऊपर भगवान के पास गये तो पंडित जी ने भगवान से बोला कि भगवान मैंने आपकी पूरी लाइफ सेवा की पर आप मेरे को बचाने क़्यों नही आए।भगवान ने बोला कि मैंने 3 बार Chance दिया पर तूने क्यू नहीं बात मानी क्या में खुद ही आता क्या।फिर पंडित के पास पछतावे के सिवा कुछ नहीं बचा।
16.Value Platforms:-
17. Marquis T-Up
18. Product T-Up
19.
Salogan के बारे में विस्तार से बताना
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